राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के तहत मिलेंगे 30000 रुपए, पूरी जानकारी | National Family Benefit Scheme

नमस्कार साथियों आज हम आपके लिए लेकर के आए हैं एक ऐसी सरकारी योजना की जानकारी जिसके तहत हर परिवार को ₹30000 दिए जा रहे हैं जी हां हम बात करने वाले हैं राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना (National Family Benefit Scheme) के बारे में।

हर बदले हुए लोगों ने वक्त को बहुत करीब से बदलते देखा है। अपनों को अमीर और अपने आप को गरीब होते देखा है। तू किसी की दशा पर मत हस, दुनियां ने बहुत अमीरों का दुर्दशा होते देखा है।

- Advertisement -

चलिए जानते हैं कि यह स्कीम क्या है और इस योजना के तहत हमें कैसे ₹30000 मिलेंगे और इसके लिए कौन से परिवार पात्र हैं और क्या है इसकी में पूरी जानकारी विस्तार से-

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना क्या है | National Family Benefit Scheme kya hai

साथियों राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को 30,000 रुपए का मुआवजा सरकार के जरिए दिया जा रहा है, आपको बता दें कि मृत्यु सहायता योजना का लाभ केवल उन गरीबों को दिया जाएगा जिनके परिवार में कोई कमाने वाला नहीं है या फिर परिवार का मुखिया किसी कारण बस मृत्यु को प्राप्त हो गया हो उनके लिए इस स्कीम का फायदा मिलने वाला है।

- Advertisement -

आसान शब्दों में कहें तो राष्ट्रीय पारिवारिक योजना गरीब परिवारों के लिए है जैसे परिवार जिनमें कोई कमाने वाला नहीं है या फिर परिवार का मुखिया की मृत्यु हो गई हो उनके लिए उत्तर प्रदेश में यह योजना शुरू की गई है के तहत कुछ परिवार को 30,000 रुपए की सहायता राशि या फिर मुआवजा दिया जाएगा।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

साथियों अगर आप गरीब परिवार से हैं और आपके परिवार में कोई कमाने वाला नहीं है या फिर आपके परिवार के मुखिया की किसी कारण बस से मृत्यु हो गई है तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको भारत सरकार की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा तो आवेदन करने के लिए आपको यह दस्तावेज जरूरी होंगे जो नीचे निम्नलिखित हैं-

  1. आवेदक का आधार कार्ड
  2. पहचान पत्र
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. मुखिया की मृत्यु का मृत्यु प्रमाण पत्र
  5. आय प्रमाण पत्र
  6. बैंक अकाउंट पासबुक
  7. मोबाइल नंबर
  8. मुखिया का आयु प्रमाण पत्र
  9. पासपोर्ट साइज फोटो

राष्ट्रीय पारिवारिक योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी योग्यताएं

  1. आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  2. आवेदक कि आज शहरी क्षेत्र में ₹56000 और ग्रामीण क्षेत्र में ₹46000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  3. राष्ट्रीय पारिवारिक योजना या फिर नृत्य सहायता योजना का लाभ लेने के लिए आपके परिवार के मुखिया की मृत्यु हुई है उन्हें ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा और मुखिया की आयु 18 से 60 वर्ष की होनी चाहिए।
  4. आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले ही योग्य होंगे।

राष्ट्रीय पारिवारिक योजना में आवेदन कैसे करें | National Family Benefit Scheme Apply Online

  • जो भी लाभार्थी आवेदन करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले अपने दस्तावेज को एकत्रित करना है और फिर समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट nfbs.upsdc.gov.in पर जाएं।
  • आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • उसके बाद अब आपको New Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और इसके बाद नया रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • अब यहां पर आपको इस फॉर्म में सभी प्रकार की जानकारियों को भरना है जैसे अपने जनपद का नाम अपने ग्राम का नाम अपने ब्लॉक का नाम और आवेदक का विवरण आवेदक का बैंक अकाउंट और मृतक का विवरण आदि फॉर्म भरे।
  • पूरा फॉर्म भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें आपका फॉर्म भरा जाएगा और 45 दिनों के अंदर आपके आवेदन पर कार्यवाही की जाएगी अगर आप यह होंगे तो आपको सहायता राशि आपके बैंक अकाउंट खाते में DBT के जरिए ट्रांसफर कर दी जाएगी।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का आवेदन करते समय ध्यान रखने योग्य बातें-

  1. फार्म के सभी बाद अंग्रेजी में भरे जाएंगे तो ध्यान रखें कि आपको इंग्लिश अच्छी आनी चाहिए और अपना फॉर्म इंग्लिश में ही भरे।
  2. आवेदक को किसी राष्ट्रीय स्तर यारी की बड़ी बैंक का खाता है देना होगा किसी भी सरकारी या फिर छोटी बैंक का खाता मान नहीं होगा।
  3. आवेदक द्वारा सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की छाया प्रति आवेदन पत्र भरते समय अपलोड करनी अनिवार्य है।
  4. मृत्यु प्रमाण पत्र केवल मान्यता प्राप्त अस्पताल, नगर पंचायत या तहसील स्तर से जारी किया हुआ ही मान्य होगा।
  5. लाभार्थी का फोटो हस्ताक्षर 20 केबी से ज्यादा नहीं होना चाहिए और JPEG फॉरमैट में होना चाहिए।
  6. लाभार्थी का पहचान पत्र, बैंक पासबुक, मृतक का मृत्यु प्रमाण पत्र आदि पीडीएफ फॉर्मेट में 20KB से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का फायदा कब मिलेगा?

अगर आपने आवेदन कर दिया है और अब आप सोच रहे हैं कि अब मुझे लाभ कब मिलेगा तो आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत एकमुश्त धनराशि आवेदन कर्ता के बैंक खाते में जमा की जाएगी और यह कार लगभग 45 दिनों के अंदर किया जाएगा।

आशा करते हैं कि राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना (National Family Benefit Scheme) के बारे में आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो गई है अगर आपको कुछ भी समझ नहीं आ रहा हो या कोई सवाल हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं हम आपकी सहायता जरूर करेंगे और अधिक जानकारी के लिए आप समाज कल्याण की ऑफिशियल वेबसाइट पर दस्तावेजों को डाउनलोड करके जानकारी प्राप्त करें और इस लेख को अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें ताकि वह भी इस योजना का लाभ ले सकें ऐसे ही और जानकारियों के लिए हमारे साथ बनेगा हैं धन्यवाद।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Posts